What is FAANG and FAANG Companies in Hindi?

What is FAANG

क्या आपका मन भी करता है बड़ी बड़ी IT कम्पनीज में जॉब करने का। Amazon, Google और Apple जैसी Tech Giant कम्पनीज में अपनी सीट रिजर्व करने का। क्या आपको भी IT इंडस्ट्री में एक ग्रेट जॉब और अमेजिंग सैलरी पैकेज चाहिए अगर हां तो पहले ये बताइए कि क्या आपने कभी FAANG नाम सुना है, अगर आप टेक फ्रेंडली है तो ये नाम आपने जरूर सुना होगा। लेकिन अगर नहीं सुना है तो कोई बात नहीं हम आपको बता देते हैं की Information Technology Industry की जो largest कम्पनीज है उन्हें FAANG कहा जाता है जैसे:- Facebook, Amazon, Apple, Netflix, Google और Adobe। आप इन कम्पनीज के बारे में काफी कुछ जानते ही है। तो दोस्तो ऐसी वेल stablished प्रोडक्ट बेस्ड कम्पनीज के लिए जो जनरल टर्म यूज़ किया जाता है वो है FAANG।

और जब आप FAANG के बारे में जान चुके है तो आप ये भी जरूर जानना चाहते होंगे की इन मोस्ट Dominant companies में जॉब कैसे ली जा सकती है। क्योंकि चाहे आप एक स्टूडेंट हो या फिर वर्किंग प्रोफेशनल हो सबकी ड्रीम जॉब इन ही कम्पनीज में हुआ करती है और फिर आप ये भी तो जानते ही है कि अगर ऐसी टेक जायंट मैं जॉब लग जाए तो आपकी पूरी लाइफ सेट हो सकती है। अब सवाल ये है कि FAANG कम्पनीज मैं एंट्री लेने का क्या तरीका हो सकता है। तो देखिए इस ड्रीम जॉब को पाने के प्रोसेस में first स्टेप सबसे इम्पोर्टेन्ट होता है जो है राइट इंटरव्यू प्रिपरेशन और आप की शुरुआत अब और भी ज्यादा इंपॉर्टेंट हो जाती है जब एक जॉब पोजिशन के लिए हजारों कैंडिडेट्स कंपटीशन मैं हो और ये बात भी सच ही कि 4 साल का डिग्री कोर्स करने के बाद भी एक स्टूडेंट को ये क्लियर इनफार्मेशन नहीं मिल पाती है कि एक इंटरव्यू को कैसे क्रैक किया जा सकता है।

ऐसे में अगर वाकई FAANG कम्पनीज में जॉब के लिए इंटरव्यू प्रिपरेशन करनी है तो आपको इसके लिए परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि आपकी हेल्प करने के लिए GeeksForGeeks.org है ना जो आपको ऐसे वैल्युएबल रिसोर्सेज प्रोवाइड कराएगा जिनकी हेल्प से इंटरव्यू की तैयारी करना आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा। लेकिन इस इंटरव्यू प्रिपरेशन से पहले आपको ये भी पता होना चाहिए की आपको इन टेक जेंट्स में जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले क्या-क्या सीखने की जरूरत होगी। इसीलिए आइए पहले इसके बारे में ही जान लेते हैं। आपको बेसिक्स से स्टार्ट करना होगा क्योंकि अगर बेसिक क्लियर हो तो ही आगे के कांसेप्ट को easily एक्सप्लेन और अप्लाई किया जा सकता है।

आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज इज भी सीखनी होंगी जैसे:- C++ और Java। आप Object Oriented Programming यानी OOPs Concepts को भी सीखिए।

इंटरव्यू को करेक्ट करने के लिए आपको बेसिक से लेकर एडवांस्ड लेवल तक DSA यानी कि Data Structures & Algorithms पर कमांड भी बतानी होगी। Object-Oriented Analysis & Design की कांसेप्ट भी आपको सीख लेनी चाहिए क्योंकि इनके बारे में अक्सर पूछा जाता है। इसके अलावा आप Operating System यानी OS जैसे other इम्पोर्टेन्ट CS सब्जेक्ट की नॉलेज भी जरूर लीजिए जैसे:- CN, DBMS etc।

तो इस पूरी लर्निंग से आपके कांसेप्ट तो तैयार हो ही जाएंगे और आप FAANG कम्पनीज में अप्लाई करने के लिए almost तैयार हो जाएंगे। और रही बात इंटरव्यू की तो आपको  frequently asked interview questions की preparation भी जरूर करनी चाहिए और ऐसा करने में आप GeeksForGeeks.org वेबसाइट की हेल्प भी ले सकते है जहाँ से आपकी इंटरव्यू प्रिपरेशन आसानी से हो जाएगी। और जब आपको इन टेक कम्पनीज में जॉब के लिए तैयारी करनी ही है तो देर किस बात की अभी GeeksForGeeks.org वेबसाइट को विजिट करे और फ्री रिसोर्सेज की मदद से लर्निंग स्टार्ट कीजिए। इतना ही नहीं आप GeeksForGeeks.org पर जा कर बहुत ही कंपनी के इंटरव्यू एक्सपीरियंस भी पढ़ सकते हैं।

वेबसाइट के अलावा अगर आप यूट्यूब वीडियो की हेल्प लेना चाहे तो आप GeeksForGeeks School यूट्यूब चैनल पर भी जा सकते है जहां पर आप इजीली अपने कांसेप्ट को क्लियर कर सकते हैं और अगर आप कोडिंग में बिगनर हैं तो एकदम बेसिक से शुरू कर सकते हैं। इसीलिए इस चैनल को सब्सक्राइब जरूर कीजिए क्योंकि यहां पर आपको बहुत सारे बिगनर लेवल के वीडियोस भी मिलेंगे। इतना ही नहीं ऐसे स्टूडेंट्स जो अपने फ्यूचर को लेकर के सीरियस हैं और ड्रीम कंपनी में जॉब पाने का अपना सपना पूरा के लिए डेडीकेटेड भी है। तो ऐसे स्टूडेंट्स के लिए GeeksForGeeks ऐसा कम्पलीट इंटरव्यू प्रिपरेशन कोर्स प्रोवाइड कराता है जिसकी हेल्प से आप हर तरह की प्रिपरेशन कर पाएंगे। इस कोर्स के Benefits लेने के लिए आपको केवल इसमें enroll करना है और फिर पूरे फोकस के साथ आज ही से अपनी तैयारी शुरू कर देनी है।

इस कोर्स में आपको क्या-क्या मिलेगा ये जान लेना फायदेमंद रहेगा। इसीलिए आइए आपको बताते हैं इस कोर्स की फीचर्स। 200 से भी ज्यादा algorithmic coding problems, कोर्स के लिए lifetime access, Track-based learning, Weekly assessment tests, GeeksForGeeks.org के CEO और Founder Mr. Sandeep Jain और other इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स की प्रीमियम लेक्चर वीडियोस, Subject-wise Theoretical content, सब्जेक्ट्स एक्सपर्ट्स के द्वारा तैयार किए गए Objective Questions, टॉप यूनिवर्सिटीज और कम्पनीज के द्वारा trusted Course Completion Certificate, GeeksForGeeks में Internship Opportunities और GeeksForGeeks Jobs portal का access भी। और दोस्तों खास बात ये है की इतने सारे फीचर्स वाले इस कोर्स को कम्पलीट करने के बाद आप किसी भी प्रोडक्ट बेस्ड कंपनी में अप्लाई करने के लिए तैयार हो चुके होंगे।

इसीलिए GeeksForGeeks.org की वेबसाइट और यूट्यूब को जरूर विजिट करे और इनकी हेल्प लेकर अपनी ड्रीम कंपनी में जॉब पाने के लिए तैयारी अभी से शुरू कर दीजिए।

तो BestDeals360.com उम्मीद करता है कि FAANG कम्पनीज मैं जॉब पाने से रिलेटेड इंफॉर्मेशन देने वाला ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा और कमेंट बॉक्स में हमें लिख करके जरूर बताइएगा कि ये आर्टिकल आपको कैसा लगा।

धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *